एडिटिंग टूल की मदद से बदला गया श‍िवसेना के पोस्‍टर का रंग

By | November 16, 2021

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एक पोस्‍टर वायरल हो रहा है। इसमें टीपू सुल्‍तान, श‍िवसेना से जुड़े नेता और बाल ठाकरे तथा उद्धव ठाकरे की तस्वीर का इस्‍तेमाल किया गया है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि टीपू सुल्‍तान का जन्‍मदिन मनाने के लिए गले में केशरिया अंगवस्‍त्र पहनने वाले बाल ठाकरे की तस्‍वीर में इसे हरा कर दिया गया। इसके अलावा पूरे पोस्‍टर का रंग भी हरा कर दिया गया। विश्वास न्यूज ने एक बार पहले भी वायरल पोस्‍टर की जांच की थी। यह फर्जी साबित हुआ। हमें पता चला कि ओरिजनल पोस्‍टर को एडिट करके श‍िवसेना के खिलाफ दुष्प्रचार के लिए इस्‍तेमाल किया गया था। अब एक बार फिर से पुराने ही फर्जी पोस्‍टर को वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज जयपुर किंग हिंदू ने 9 नवंबर को एक फर्जी पोस्‍टर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘शिवसेना अब टिपू सुलतान का जन्मदिन भी मनाएंगी. इस संबंध में जो पोस्टर कुछ जगह पर लगाया गया है, उसमें बालासाहेब ठाकरे जो केसरी रंग की शॉल पहनते थे उसका रंग भी हरा दिखाया गया है।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल पोस्‍टर की जांच कर चुका है। वायरल पोस्‍टर को ध्‍यान से देखने पर वहां हमें एक मोबाइल नंबर दिखा। इस नंबर पर सलमान हाशमी से बात हुई। उन्‍होंने पूरे मामले की जानकारी देते हुए विस्‍तार से बताया, ‘वायरल हो रहा पोस्ट एडिटेड है। महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधने की रणनीति के साथ इस पोस्टर के रंग को बदल दिया गया, ताकि हिंदू-मुस्लिम की राजनीति के नाम पर लोगों में मतभेद किया जा सके।’ हाशमी के अनुसार, मूल पोस्टर में शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के गले में केसरिया रंग का अंगवस्त्र है, जिसे वायरल पोस्ट में एडिटिंग टूल की मदद से बदलकर हरा रंग का कर दिया गया है। वहीं, मूल पोस्टर भी भगवा रंग में बनाया गया था और इसे भी एडिटिंग की मदद से हरा रंग का कर दिया गया। हाशमी ने विश्वास न्यूज के साथ मूल पोस्टर को शेयर किया, जिससे उनके दावे की पुष्टि होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *