कैसे हारा हुआ मैच जीता न्यूजीलैंड:

By | November 11, 2021

न्यूजीलैंड की पारी के 16 ओवर खत्म हो चुके थे। इनमें न्यूजीलैंड 110 रन बना पाई थी। जीतने के लिए 24 गेंद में 57 रन चाहिए थे। औसत समझ रहे हैं न, हर ओवर में 15 रन। और 16 ओवर तक न्यूजीलैंड कितने के औसत से रन बनाए थे, सिर्फ साढ़े 6 रन के।

95 रन और 107 रन पर जल्दी-जल्दी विकेट भी गिर गए थे। 16वां ओवर खत्म हुआ तो क्रीज पर एक तरफ जिम्मी नीशम 1 गेंद पर 1 रन बनाकर खड़े थे, दूसरी ओर 40 गेंद में सिर्फ 46 बनाकर डेरिल मिचेल।

क्रिकेट फैन्स कहने लगे कि डेरिल मिचेल ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल हरवा दिया। इतना धीमा न खेलते थे तो शायद न्यूजीलैंड जीत जाता। लेकिन 16वें ओवर खत्म हुआ है कि मिचेल सुपरहीरो बन गए। इसके बाद सिर्फ 7 गेंद खेली और 1 ओवर यानी 6 गेंद पहले ही इंग्लैंड को हरा दिया। आइए 7 चलती हुई तस्वीरों में पूरी कहानी देखते हैं।

मिचेल को उनकी ताकत का एहसास नीशम ने कराया। असल में मिचेल पहले ओवर से ही खेल रहे थे। लेकिन वो डरे-डरे खेल रहे थे। नीशम आए और दूसरी गेंद पर इंग्लिश टीम के सबसे बेहतरीन बॉलर क्रिस जॉर्डन की गेंद पर बल्ला घुमाकर छक्का मारा।

इसी ओवर में उन्होंने जॉर्डन को 1 छक्का और 1 चौका और जड़ा। नीशम ने जॉर्डन की इस ओवर इतनी कुटाई की वर्ल्ड कप का सबसे महंगा ओवर बन गया। जॉर्डन की इस ओवर में कुल 23 रन बने।

अगला ओवर राशिद खान लेकर आए। इनकी भी दूसरी गेंद पर नीशम ने फिर बल्ला भांजकर छक्का मारा। लेकिन इसी ओवर वो आउट हो गए।

नीशम के आउट होते ही सबने सुपर ओवर का हिसाब-किताब लगाना शुरू कर दिया। आपको तो याद ही होगा 2019 के वर्ल्ड कप का फाइनल। इन्हीं दोनों टीमों ने एक ही मैच में 2-2 सुपर ओवर खेले थे। लेकिन नीशम को देख डेरिल मिचेल की अंदर का पवनसुत हनुमान जग गए थे। उन्होंने राशिद के ओवर में ही एक लाफ्टर छक्का जड़ दिया।

पारी का 19वां ओवर क्रिस वोक्स लेकर आए। 12 गेंद में 20 रन चाहिए थे। एक तरफ सुपरहीरो बन चुके डेरिल मिचेल तो दूसरी ओर बस नाम का बैटिंग कर पाने वाले मिचेल सैंटनर। कमाल देखिए मिचेल ने इसी ओवर में पूरा मैच खत्म कर दिया। 20वें ओवर की जरूरत नहीं पड़ी। डेरिल मिचेल ने क्रिस वोक्स के ओवर में 2 छक्के और 1 चौका जड़कर तीन काम एक साथ कर दिया।

खैर दूसरी चीज की उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में 2 सुपर ओवर में इंग्लैंड के बराबर रन बनाकर सिर्फ चौकों-छक्कों कम होने के चलते वनडे वर्ल्ड हारने का बदला ले लिया। तीसरा कि 3 लगा‌तार ICC इवेंट में न्यूजीलैंड की टीम को फाइनल तक पहुंचा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *