वाइस एडमिरल आर हरि कुमार नौसेना प्रमुख बनाए गए; शीलवर्धन सिंह CISF और अतुल करवाल को NDRF की कमान

By | November 11, 2021

केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया है। वे वर्तमान चीफ एडमिरल करमबीर सिंह की जगह लेंगे जो 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। हरि कुमार वर्तमान में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ हैं।

इसके साथ ही सरकार ने दो अन्य नियुक्तियां भी की हैं। वरिष्ठ IPS अधिकारी शीलवर्धन सिंह को CISF और अतुल करवाल को NDRF का प्रमुख नियुक्त किया गया है। बिहार कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सिंह वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक हैं। उनका कार्यकाल अगस्त 2023 तक होगा।

गुजरात कैडर के 1988 बैच के IPS अधिकारी करवाल को दो साल की अवधि के लिए पद को अस्थायी रूप से डीजी के स्तर पर अपग्रेड करके एनडीआरएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

तमिलनाडु और पुडुचेरी में लगातार बारिश के कारण 10 और 11 नवंबर को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवयम ने मंगलवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश और कराईकल में सभी स्कूल और कॉलेज 10 और 11 नवंबर को बंद रहेंगे। वहीं तमिलनाडु सरकार ने मौसम के पूर्वानुमान के मद्देनजर नौ जिलों- चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, नागपट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरूर और मयिलादुथुराई में 10 और 11 नवंबर को छुट्‌टी घोषित की है।

आंदोलन का एक साल पूरा होने पर 29 नवंबर को संसद तक ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे किसान

कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के एक साल होने पर किसान 29 नवंबर को संसद भवन तक ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इसमें करीब 500 किसान शामिल होंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने मंगलवार को अपनी बैठक के बाद इसका ऐलान किया। किसान मोर्चा की यह मीटिंग कुंडली बॉर्डर पर हुई थी। इसमें सभी बड़े किसान नेता मौजूद रहे। किसानों के आंदोलन का 26 नवंबर को एक साल पूरा हो जाएगा। 29 नवंबर से ही संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो सकता है। उसी दिन किसानों के ट्रैक्टर मार्च के ऐलान से फिर टकराव के हालात बनने की आशंका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *